Tuesday, December 23, 2008

राम मिलाये जोड़ी उर्फ़ रब ने बना दी जोड़ी

तानी पार्टनर के दिल को जितने की कवायद के इर्द गिर्द घूमती 'रब ने बना दी जोड़ी' फिल्म कई युवाओं को बहुतों को स्त्री की समर्थ फिल्म लगी होगी पर शुरू से अंत तक सूरी -राज- सूरी के इतिवृत्त में फिल्म ख़त्म हो गई ....तानी के पास चुनाव का अधिकार न पहले था, न बाद में । सूरी को तानी की संजीदगी पसंद नही और पुरानी चुलबुली तानी को वापस पाने की जिद में वो राज के मसखरे बिंदास शख्सियत में तब्दील हो जाता है....तो राम मिलाये जोरी, एक अँधा एक कोढ़ी बतर्ज़ बेमेल विवाह में एक तरफा प्यार इब्तिदा से इन्तहा तक हावी रहता है....जब तानी को सूरी का विकल्प मिलता है....तो राज उसके साथ भागने को राज़ी नही क्योंकि वो तो सूरी है....और तानी को सुरिंदर साहनी को ही पसंद करना होगा (विवाह संस्था की प्रतिबध्दता को भी तो कायम रखना है )...इसी के चलते सूरी के अहसानों के (.....इसे सूरी के प्यार से भी रिप्लेस किया जा सकता है ) बोझ की मारी तानी को सूरी में रब दिखाया जाता है ....और रब का मतलब सर्वस्व होना है.....पर जब सूरी को तानी में रब दिखा तो वह तो तानी पर सर्वस्व न्यौछावर नही कर सका यानी सूरी के मेल इगो के सामने राज़ की सहजता को नही त्याग सका।

अनिल कपूर की 'वो साथ दिन' और सलमान खान की 'हम दिल दे चुके सनम ' में भले ही पति और प्रेमी दो जुदा व्यक्ति हो पर ट्रीटमेंट एक ही है नायिका/एक विवाहिता पति को को नही छोड़ सकती । 'रब ने बना दी जोड़ी' में भले ही प्रेमी और पति एक हो पर नायिका को पति गैर- बराबरी वाले रूप को ही चुनना है....पति के दोस्ताना और प्रेमी रूप का विकल्प उसके लिए नही है, पर यहाँ पर समाज के पुरुषों का एक रूप वह भी दिखता है, जिसमे भले ही लड़का कैसा भी , बीवी उसे हूर की परी ही चाहिए....वो भी सशर्त सुंदर, सुशील , घरेलु (...वैवाहिक विज्ञापनों की भाषा में आम है )... स्त्री विमर्श पर पच्चासो किताबों को चाट जाने वाले एक सहपाठी का भी यही मानना है की पुरुषों की आवाज़ और महिलाओं की सूरत देखी जाती है।



एक मजेदार बात यह है की जहाँ फिल्म में राज़ या तानी एक दुसरे को मोटर बाईक की सैर कराते हुए नज़र आते हैं ....वही फिल्म के टीवी प्रोमोस में सूरी को तानी को मोटर बाईक पर ले जाते हुए दिखाया गया...ये शायद सूरी का एक सपना भी था जिसमे तानी सूरी की अनुगामिनी नज़र आती हो। इसमें कोई दो राय नही है की यह किंग खान की पैसा वसूल फिल्म है....और इस साल की मेगा हिट मूवी साबित हो।

No comments: